Last Update - 26 Aug 2020

नहीं है मोबाइल में नेटवर्क तो करें ये उपाय

नहीं है मोबाइल में नेटवर्क तो करें ये  उपाय

महामारी के चलते आजकल ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम चल रहा है। पूरा काम फोन और वाईफाई नेटवर्क पर निर्भर हो गया है। ऐसे हालात में संचार का एकमात्र माध्यम फोन ही बचता है। वहीं कई लोग नेटवर्क की प्रॉब्लम से भी दोचार हो रहे हैं। उन्हें बात करने के लिए बाहर ओपन एरिया में जाना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो वाईफाई कॉलिंग की सुविधा आपकी मदद कर सकती है। जानते हैं कैसे

नहीं होगी कॉल ड्रॉप

देश के दो सबसे बड़े प्राइवेट टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स जियो और एयरटेल वाईफाई कॉलिंग की सर्विस दे रहे हैं। इस सर्विस की खासियत यह है कि अगर आपके घर, बिल्डिंग या फ्लोर में मोबाइल नेटवर्क की समस्या है, तो कॉल रिसीव या डायल करने पर कॉल ड्रॉप या डिस्कनेक्ट की समस्या नहीं होगी।

पिछले साल के आखिर में एयरटेल ने उपभोक्ताओं को नेटवर्क की समस्या से राहत देने के लिए अनलिमिटेड और वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा दी थी। वहीं रिलायंस जियो ने भी वॉइस-ओवर वाई-फाई कॉलिंग देश के सभी सर्कल्स में शुरू की थी।

क्या है ये सर्विस

दोनों टेलिकॉम कंपनियों की ये सुविधा बिल्कुल फ्री है और अलग कोई चार्जेज नहीं देने हैं। लेटेस्ट प्रीमियम स्मार्टफोंस में इस सुविधा को एक्टिवेट किया जा सकता है। अगर आपके घर में वाईफाई नेटवर्क है, तो ही इसे एक्टिवेट किया जा सकता है।

कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी

अगर इंडोर एरिया में आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है, तो वाईफाई नेटवर्क के जरिए आप कॉलिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास वाई-फाई कॉलिंग कैपेबल हैंडसेट और 4जी सिम का होना जरूरी है। इसका फायदा यह होगा कि आपको क्रिस्टल क्लियर वॉयस मिलेगा, साथ ही कॉल भी ड्रॉप नहीं होगी।

एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने इस सेवा को दिसंबर में सबसे पहले दिल्ली और एनसीआर के सर्कल में पेश किया था। इसके साथ ही कंपनी ने इस कॉलिंग सेवा को दिल्ली-एनसीआर के अलावा बाकी शहरों में पेश कर दिया है। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट करना पड़ेगा।

एंड्रॉयड के लिए Settings > Wi-Fi and Internet > SIM and network > SIM 1 or SIM 2 > Turn on Wi-Fi Calling option और आईफोन के लिए Settings > Mobile Data > Primary SIM or eSIM > Wi-Fi Calling > Turn on Wi-Fi Calling option को ऑन किया जा सकता है। यहां जा कर भी आप अपने फोन की सेटिंग्स और कंपैटिबिलिटी चेक कर सकते हैं… www.airtel.in/wifi-calling

रिलायंस जियो की वाई-फाई कॉलिंग

यूजर्स जियो वाई-फाई कॉलिंग किसी भी वाई-फाई नेटवर्क से कर पाएंगे। इस सेवा को लेकर जियो ने कहा है कि यूजर्स कॉल के दौरान VoLTE और वाई-फाई में से किसी भी एक सेवा को चुन सकते हैं। जियो की यह सर्विस 150 से ज्यादा फोन में सपोर्ट करती है। यूजर्स इस सेवा को सेटिंग कर आसानी से एक्टिवेट कर सकेंगे।

इन 5 तरीकों से blog पर अधिक audience को आकर्षित कर सकते हैं।

एंड्रॉयड के लिए Settings > SIM cards & Mobile Networks > Select Jio 4G SIM card > Wi-Fi Calling > Turn on Wi-Fi Calling और आईफोन क लिए Settings > Phone > Wi-Fi Calling > Turn on Wi-Fi Calling पर जाकर एक्टिवेट किया जा सकता है। यहां जा कर भी आप अपने फोन की सेटिंग्स और कंपैटिबिलिटी चेक कर सकते हैं… www.jio.com/en-in/jio-wifi-calling

क्या है VoWiFi?

VoWiFi को वॉयस ओवर वाई-फाई या वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है। VoWiFi के जरिए होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी नजदीकी वाई-फाई या हॉटस्पॉट पर फोन पर आराम से कॉलिंग कर सकते हैं। वहीं अगर आप रोमिंग में हैं, किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं।

Did you find this page helpful? X